Unicode to chanakya

Wednesday, August 11, 2010

मोबाइल फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम क्या बला है?



मोबाइल फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) क्या बला है? आपके मन में छिपे इसी सवाल को दूर करने के लिए हम टेक्नो-ट्रिक्स में यह स्पेशल सीरीज लाए हैं। चार और ऐसे ओएस के बारे में बता रहे हैं, जिन पर सबसे ज्यादा मोबाइल फोन काम कर रहे हैं :

आई-ओएस
यह एपल का मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम है, यानी इस पर आई-फोन काम करता है। इसके अलावा आई-पॉड टच और पिछले दिनों लॉन्च हुई एपल की टैब्लेट डिवाइस आई-पैड भी इसी पर चलती है। इसे ऐप्लिकेशन डिवेलप करने वालों में सबसे पॉपुलर प्लैटफॉर्म माना जाता है। इस साल जून में एपल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम का चौथा वर्जन पेश किया था। पहले इस ओएस को आईफोन-ओएस कहा जाता था लेकिन इसी साल इसका नाम आई-ओएस कर दिया गया है।

यह पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम था, जिसने लोगों के बीच टचस्क्रीन फोन की पॉपुलैरिटी को नए मुकाम तक पहुंचाया। लोगों को पहली बार वाकई किसी फोन को इस्तेमाल करते हुए मजा आ रहा था और फिर तो इसकी बस नकल शुरू हो गई। लेटेस्ट वर्जन में मल्टिटास्किंग का फीचर भी आ गया है यानी आप एक साथ कई ऐप्लिकेशन में काम कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले इसने जिस तरह मल्टिटच वाला इंटरफेस दिया, वह गजब का था। फ्लुइड इंटरफेस पर स्वाइप, पिंच, टैप, स्लाइड, कुछ भी इतनी आसानी से कर सकते थे, जो पहले कभी नहीं देखा गया। हालांकि अब ये फीचर कई ऑपरेटिंग सिस्टमों और हैंडसेटों पर हैं, लेकिन आज तक कोई दूसरा आई-ओएस की बराबरी नहीं कर पाया है।

ऐप्लिकेशन: ऐप्लिकेशन के मामले में एपल का एप स्टोर बेजोड़ है। इसमें करीब 2.25 लाख थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन हैं। इससे अब तक करीब पांच अरब डाउनलोड हो चुके हैं। एपल का फॉर्म्युला है कि ऐप्लिकेशन की बिक्री से होने वाली कमाई का 70 फीसदी डिवेलपर को जाता है और 30 फीसदी उसे मिलता है।

ब्लैकबेरी ओएस
कनाडा की कंपनी रिसर्च इन मोशन (आरआईएम यानी रिम) का मोबाइल फोन ब्लैकबेरी सबसे पसंदीदा स्मार्ट फोन्स में गिना जाता है। इस ओएस ने ब्लैकबेरी को उसके सबसे पॉपुलर फीचर ई-मेल को बेहद फास्ट और भरोसेमंद बनाया है। कॉरपोरेट ई-मेल अकाउंट का माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर या लोटस के साथ कॉन्टैक्ट्स, कैलेंडर, नोट्स, टास्क, सब कुछ सिंक करने के फीचर ने ब्लैकबेरी को एग्जिक्यूटिव्स के बीच नंबर वन फोन बनाया है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम ट्रैकबॉल, ट्रैकपैड और टचस्क्रीन, तीनों से इनपुट लेने के हिसाब से तैयार किया गया है। हालांकि ब्लैकबेरी का अकेला टचस्क्रीन फोन स्टॉर्म वह धमाल नहीं कर पाया, जिसकी उम्मीद थी। लेकिन अब ब्लैकबेरी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का 6.0 वर्जन ला रही है।

माना जा रहा है कि टचस्क्रीन फोन के बाजार में यह नया अपडेट ब्लैकबेरी को बेहद ताकतवर बना देगा। इस खबर के बाद से रिसर्च इन मोशन के शेयरों में तेजी भी दर्ज की गई थी। कहा जा रहा है कि यह आई-फोन के लिए ब्लैकबेरी का सीधा चैलेंज होगा। ब्लैकबेरी 9800 इस पर चलने वाला पहला फोन होगा।

ऐप्लिकेशन: रिसर्च इन मोशन ने ब्लैकबेरी एप वर्ल्ड के नाम से यह सर्विस पिछले साल अप्रैल से शुरू की। इस वक्त एप वर्ल्ड में करीब 5500 से ज्यादा ऐप्लिकेशन हैं। जल्द ही एप वर्ल्ड का 2.0 वर्जन आ रहा है।

विंडोज मोबाइल
जो ओएस कंप्यूटर की दुनिया का बादशाह है, उसका मोबाइल में सिक्का नहीं जम पाया। विंडोज को लेकर लोगों में काफी उम्मीदें जगीं लेकिन इस पर चलने वाले फोन अपनी जगह नहीं बना पा रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने अब ऐलान किया है कि वह बहुत जल्द विंडोज फोन 7 लेकर आएगी जो बाकी स्मार्टफोन की नींद उड़ा सकता है। हालांकि इस नए ओएस पर चलने वाले फोन का इंतजार है। दो फीसदी स्मार्टफोन मार्केट शेयर के साथ यह पांचवें नंबर पर खिसक चुका है। इसका करंट वर्जन विंडोज 6.5 है जो इसके पुराने वर्जन 6.1 का अपडेट भर है।

फीचर और लुक्स के हिसाब से इसे काफी कुछ पीसी के ओएस की तरह रखा गया ताकि लोगों को एक सा अहसास मिले। माइक्रोसॉफ्ट अब पूरा दांव विंडोज फोन 7 के साथ खेल रही है जिसे टचस्क्रीन के हिसाब से खासतौर पर तैयार किया गया है। पुराने वर्जन पर चल रहे विंडोज फोन 7 में अपग्रेड नहीं कर पाएंगे। विंडोज 6.5 पर चलने वाले फोन्स में इस वक्त सैमसंग ओमनिया प्रो बी 7320, एसर बी टच ई200, एचटीसी टच2, टच विवा और टच डायमंड खास हैं। पाम ट्रियो और आसुस पी 527 भी विंडोज फोन हैं।

बाडा ओएस
सैमसंग ने इस साल अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया है, जिसका मकसद कम कीमत में स्मार्टफोन को सपोर्ट करना है। बाडा कोरियन भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है सागर। फिलहाल यह एक ही हैंडसेट सैमसंग वेब पर उपलब्ध है लेकिन सैमसंग ने जाहिर किया है कि जल्द ही इस पर आधारित कई फोन लाए जाएंगे। वेब को इस साल जून में ही लॉन्च किया गया था। सैमसंग ने एंड्रॉयड को भी अपनाया है लेकिन उसके अधिकतर फीचर फोन हैं। कंपनी का इरादा फीचर फोन को बाडा पर लाकर स्मार्टफोन के तौर पर पेश करने का है। बाडा के लिए बाकायदा डिवेलपर कम्यूनिटी बना दी गई है और इस वक्त करीब 700 ऐप्लिकेशन इसके स्टोर में हैं। इनमें से 70 फीसदी फ्री हैं। इस साल के आखिर तक एप्स की तादाद 3000 तक पहुंच सकती है।

1 comment:

  1. लिखते रहो ..बढ़िया लिखा है

    कोई मदद चाहिए हो या लोगों की मदद करना चाहते हो तो यहाँ आईये |
    http://tech-qa.qhub.com

    ReplyDelete